पिछले साल भारत में 120 करोड़ अकाउंट हैक करने के प्रयास हुए, अमेरिका में सबसे ज्यादा

0
3





नई दिल्ली. भारत में 2018 में 120 करोड़ से ज्यादाअकाउंट हैक करने केप्रयास किए गए। हैकिंग के मामले मेंअमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर है। अमेरिका में पिछले साल 1,252 करोड़ अकाउंट हैक करने केप्रयास किए गए। यह खुलासा क्लाउड डिलीवरी नेटवर्क प्रोवाइडर अकामेइ टेक्नोलॉजी के ‘स्टेट ऑफ द इंटरनेट सिक्योरिटी’ के नए संस्करण की रिपोर्ट में हुआ।

अमेरिका और भारत के बादकनाडा तीसरे स्थान पर

रिपोर्ट के मुताबिक,किसी व्यक्ति या कंप्यूटर द्वारा अकाउंट को हैक करने के लिए चोरी के पासवर्ड और यूजरनेम का इस्तेमाल किया गया है। अमेरिका और भारत के बाद कनाडा तीसरे नंबर पर है। यह रिपोर्ट क्रेडेंशियल स्टफिंग (साइबर अटैक का एक प्रकार) या डेटाबेस के उल्लंघन के आधार पर तैयार की गई है। 2018 में अमेरिका में 1,252 करोड़, भारत में 120 करोड़ और कनाडा में 102 करोड़ हैकिंग के प्रयास किए गए।

हैकिंग का आंकड़ा 13.3 करोड़ से बढ़कर 20 करोड़

अकामेई की रिपोर्ट में कहा गया है कि मीडिया, मनोरंजन ब्रांड से लेकर खुदरा और गेमिंग ब्रांडों को हैकिंग के लिए चुना जाता है। हैकर्स खासकर मनोरंजन ब्रांडों को निशाना बनाते हैं, क्योंकि इनके अकाउंट एक्सेस ‘अंडरग्राउंड मार्केट’ में आसानी से मिल जाते हैं। अकेले वीडियो मीडिया के क्षेत्र में2018 में क्रेडेंशियल स्टफिंग 13.3 करोड़ से बढ़कर लगभग 20 करोड़ हो गए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतीकात्मक फोटो।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here