पाकिस्तान के लिए बहुत एडवांस्ड युद्धपोत बना रहा है चीन: रिपोर्ट

0
3




पाकिस्तान को आर्थिक और व्यापारिक क्षेत्रों में हजारों करोड़ों की मदद पहुंचा रहा चीन अब अपने इस ‘सदाबहार’ मित्र पाकिस्तान के लिए एक ‘अति उन्नत’ युद्धपोत बना रहा है.

रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर में ‘शक्ति संतुलन’ सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच एक बड़ा द्विपक्षीय हथियार समझौता हुआ था और पाकिस्तान ने इस तरह के चार अत्याधुनिक युद्धपोत चीन से खरीदने की घोषणा की थी. मौजूदा पोत इन्हीं में से एक है.

चीन के अखबार ‘चाइना डेली’ ने चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन (सीएसएससी) के हवाले से ये कहा था कि यह युद्धपोत आधुनिक खोजी और हथियार प्रणाली से लैस होगा. यह पोत रोधी, पनडुब्बी रोधी और वायु रक्षा अभियान में दक्ष होगा.

यह निर्माणाधीन पोत चीनी नौसेना के अत्याधुनिक गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट का संस्करण है.

सीएसएससी ने हालांकि पोत के प्रकार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी. इस पोत का निर्माण शंघाई स्थित हुदोंग-झोंगहुआ पोत कारखाने में हो रहा है.

चीन को इस्लामाबाद का ‘सदाबहार मित्र’ कहा जाता है और वह पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति करने वाला सबसे बड़ा देश है. दोनों देश संयुक्त रूप से जेएफ-थंडर का निर्माण भी कर रहे हैं. यह एकल इंजन वाला लड़ाकू विमान है.

ये पोत 054AP टाइप का है यानी ये चीन की पीएलए यानी पीपुल लिबरेशन आर्मी की नेवी के पास 054A टाइप पर आधारित है. पाकिस्तानी नेवी ने बताया था कि उसने चीन को ऐसे चार पोतों का ऑर्डर दिया था.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एक बार ये पोत बन जाएंगे, तब ये पाकिस्तान की नेवी में सबसे बड़ा और तकनीकी रूप से उन्नत प्लेटफॉर्म होगा.

(न्यूज एजेंसी से इनपुट के साथ)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here