Weather Today : अगले 36 घंटों में बारिश, शीत लहर और कोहरे से घिर सकता है दिल्ली, यूपी और हरियाणा

0
8




मौसम विभाग के अनुसार देश के पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों जैसे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी इलाकों में अगले 36 घंटों तक कोहरा, बारिश और शीत लहर जारी रहेगा.

विभाग ने कहा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में (western disturbance)  अचानक उठने वाले तूफान के मौजूदा असर को देखते हुए उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले हफ्ते भी कोहरा, बारिश और शीत लहर के कारण मौसम में उतार चढ़ाव की स्थिति देखी जा सकती है.

मौसम विभाग ने 17 फरवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पहले से अधिक तीव्रता वाले एक और पश्चिमी विभोक्ष यानी तूफान के उत्पन्न होने के कारण 18 फरवरी को इसका प्रभाव उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों में दिखने की आशंका जताई है.

मौसम विभाग ने तुलनात्मक रूप से अधिक तीव्रता वाले इस तूफान के कारण 19 से 21 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों (जम्मू कश्मीर, हिमाचाल प्रदेश और उत्तराखंड) में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है. उल्लेखनीय है कि हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ (तूफान) के कारण दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और बारिश हुई थी.

अगले हफ्ते के अंत में देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य, पूर्वी, और पूर्वोत्तर इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ (तूफान) के कारण इस अवधि में दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, और तमिलनाडु के अंदरूनी इलाकों में रात के समय सामान्य से अधिक गर्मी का अहसास होगा. इसमें रात के तापमान में दो से तीन डिग्री तक इजाफे की उम्मीद है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here