चीन ने कहा- बेल्ट एंड रोड परियोजना किसी खास क्लब के लिए नहीं, चाहते हैं सभी को फायदा हो

0
11





बीजिंग. बेल्ट एंड रोड फोरम में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट किसी खास क्लब के लिए नहीं है। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट केवल चीन के हितों को पूरा करने के लिए नहीं है। हम चाहते हैं कि इस प्रोजेक्ट में शामिल सभी देश इसका फायदा उठाएं। भारत और अमेरिका चीन के फोरम में शामिल नहीं हुए हैं। यह चीन की दूसरी समिट है और इसमें 37 देशों के प्रमुख शामिल हुए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी यहां पहुंचे। उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान जल्द ही पाकिस्तान-चीन इकोनॉमिक कॉरिडोर का अगला चरण शुरू करेंगे।

  1. जिनपिंग ने कहा कि यह योजना किसी भी तरह से गरीब प्रतिभागियों को कर्ज के जाल में नहीं फंसा रही है। हम चाहते हैं कि इस परियोजना के जरिए कनेक्टिविटी बढ़े और इसमें शामिल होने वाले सभी देशों के लिए स्थितियां फायदेमंद रहें।

  2. अपने भाषण के दौरान जिनपिंग ने निवेश, तकनीक हस्तांतरण, गरीबी मिटाने और अन्य क्षेत्रों के अलावा पर्यावरण जैसे मुद्दों पर जोर दिया।

  3. भारत ने लगातार दूसरी बार इस समिट से दूरी बनाई है। इस बार उसे अमेरिका का भी साथ मिला है। इस समिट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और इटली के प्रधानमंत्री जियूसेपे कोंटे जैसी हस्तियां पहुंची हैं।

  4. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेल्ट एंड रोड फोरम में शामिल होने गए इमरान का उस गर्मजोशी से स्वागत नहीं हुआ, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। जिनपिंग इमरान को रिसीव करने के लिए बीजिंग एयरपोर्ट पर नहीं आए और ना ही कोई बड़ा अधिकारी पहुंचा।

  5. पाक प्रधानमंत्री को रिसीव करने के लिए चीन की सरकार ने बीजिंग म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की डिप्टी सेक्रेटरी जनरल ली लफेंग को भेज दिया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      belt and road initiative not an exclusive club, says chinese president Xi jinping



      Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here