बांग्लादेश चुनाव: पीएम शेख हसीना भारी बहुमत की ओर

0
5




रविवार को पड़ोसी देश बांग्लादेश में आम चुनाव संपन्न हुए. इन चुनावों के शुरुआती परिणामों से पता चलता है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शानदार जीत की ओर बढ़ रही हैं. स्थानीय टीवी चैनल 24 के अनुसार, हसीना ने स्पष्ट रूप बढ़त ले ली है. अभी तक की गणना के अनुसार हसीना को अभी तक 19 सीटें मिल चुकी हैं जबकि विपक्ष को एक भी सीट हाथ नहीं आई है.

चुनाव प्रक्रिया हिंसा से भरपूर थी. हसीना द्वारा विपक्ष पर तीखे प्रहार किए जाने के बाद हुए संघर्ष में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी. हसीना द्वारा एक ऐतिहासिक लेकिन विवादास्पद चौथे कार्यकाल के जीतने की उम्मीद थी.

न्यूज18 के मुताबिक पुलिस ने कहा कि पुलिस की गोली से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि छह अन्य लोगों की सत्तारूढ़ बांग्लादेश अवामी लीग और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़पों में मौत हो गई. अधिकारियों के मुताबिक बंदूक और लाठी से लैस विपक्षी कार्यकर्ताओं द्वारा हमला किए जाने के बाद एक सहायक पुलिस सदस्य की मौत हो गई.

देश में बुद्धिजीवियों की राय बंटी हुई है:

बांग्लादेश की नेता को सत्ता के एक दशक में बांग्लादेश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और पड़ोसी मयंमार से भगाए जा रहे रोहिंग्या शरणार्थियों को खुले हाथों से स्वीकार करने के लिए सराहा गया है.

लेकिन फिर भी आलोचक उन पर सत्तावाद का आरोप लगाते हैं और विपक्ष को पंगु करने का आरोप लगाते हैं. इसमें कट्टर प्रतिद्वंद्वी खालिदा जिया भी शामिल हैं, जो भ्रष्टाचार के आरोपों में 17 साल जेल की सजा काट रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

बांग्लादेश आम चुनाव: पहली बार हुआ ईवीएम का इस्तेमाल

बांग्लादेश चुनाव 2018: मतदान के दौरान एक चुनाव अधिकारी समेत 10 लोगों की हुई मौत

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here