आईएस सीरिया में खत्म हो गया, लेकिन वहां से लौटे आतंकी दुनियाभर में हमले कर रहे

0
10





कोलंबो/ नई दिल्ली.श्रीलंका में सुरक्षाबलों ने चर्चों और होटलों में बम धमाकों को लेकर शुक्रवार रात से छापेमारी तेज कर दी। स्पेशल टास्क फोर्स और सेना के जवानों ने कलमुनई शहर के एक घर पर छापा मारा। यह शहर राजधानी कोलंबो से करीब 360 किलोमीटर दूर है। सेना के प्रवक्ता सुमित अट्टापट्टू के मुताबिक छापे के दौरान जवानों की घर में मौजूद आतंकियों से मुठभेड़ हुई। दोनों तरफ की गोलीबारी में 15 लोग मारे गए। इनमें से तीन के आतंकी होने का शक है।

ये आतंकी संगठन नेशनल तौहीद जमात के सदस्य हो सकते हैं। इसी संगठन ने श्रीलंका के चर्चों में हुए धमाकों की जिम्मेदारी ली थी। मृतकों में छह बच्चे और तीन महिलाएं हैं। जवान आतंकियों के ठिकाने की ओर बढ़ रहे थे। तभी आतंकियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद तीन धमाके हुए। ऐसा लगा कि आतंकियों ने खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया। घटना स्थल से डेटोनेटर, सुसाइड किट, आर्मी यूनिफॉर्म और आतंकी संगठन आईएस के झंडे बरामद किए गए हैं।

छह दिनों में 76 और 24 घंटे में 20 गिरफ्तार, मुस्लिम इलाकों में कर्फ्यू
पुलिस ने हमले के बाद छह दिनों में 76 लोगों को गिरफ्तार किया है। पिछले 24 घंटे में 20 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। शनिवार को कोलंबो के उपनगर वेलावट्टा रेलवे स्टेशन से एक किलो विस्फोटक बरामद किया गया। ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले इलाकों कलमुनई, चावलाकडे और सम्मनथुरई में कर्फ्यू जारी है। अन्य स्थानों पर से कर्फ्यू हटा दिया गया है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि आतंकी संगठन आईएस से जुड़े स्थानीय आतंकियों से निपटने के लिए नया कानून बनाना चाहिए। सरकार ने नेशनल तौहीद जमात पर बैन भी लगा दिया है।

भारत और अमेरिका ने एडवाइजरी जारी की, लोगों से कहा-श्रीलंका नहीं जाएं

भारत और अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। दोनों ने अलग-अलग बयानों में कहा है कि उनके नागरिक कोलंबो की यात्रा नहीं करें। अगर ज्यादा जरूरी हो, तब भी पुनर्विचार करें। अमेरिका ने दूसरी बार एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि आतंकी पर्यटन स्थलों, यातायात ठिकानों, बाजारों, शॉपिंग मॉल, सरकारी दफ्तरों, होटलों, क्लबों, रेस्तरां, प्रार्थना स्थलों, पार्कों, स्कूल-कॉलेजों, एयरपोर्ट और अस्पतालों आदि को निशाना बना सकते हैं। उधर, पाकिस्तान की अंडर-19 क्रिकेट टीम का श्रीलंका का दौरा रद्द कर दिया गया है। यह टीम 30 अप्रैल को कोलंबो रवाना होने वाली थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


स्पेशल टास्क फोर्स और सेना ने कलमुनई शहर में मुठभेड़ के बाद प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here