करतारपुर तीर्थ यात्रियों के लिए पाकिस्तान ने भारत को भेजी सिफारिशें

0
6




पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे से सिख तीर्थ यात्रियों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने के संबंध में भारत को सिफारिशें भेजी हैं. एक्सप्रेस न्यूज टीवी ने पाकिस्तान के राजनयिक अधिकारियों के हवाले से शनिवार को खबर दी कि इस्लामाबाद ने 59 पन्नों का दस्तावेज नई दिल्ली को भेजा है. जिसमें 14 अहम सिफारिशें हैं.

इन सिफारिशों में भारतीय तीर्थ यात्रियों को वीजा मुक्त प्रवेश देने और सीमा की दोनों ओर सुविधा केंद्र और सुरक्षा जांच चौकियां स्थापित करना शामिल हैं. इन सिफारिशों में कहा गया है कि कम से कम 15 तीर्थ यात्रियों पर आधारित जत्थे को इजाजत दी जाएगी और पाकिस्तान उन्हें विशेष परमिट जारी करेगा.

सिफारिशों के मुताबिक, दोनों देश तीर्थ यात्रियों के रिकॉर्ड बनाएंगे जिनमें उनके नाम, यात्रा की सूचना और अन्य विवरण होंगे. भारत सरकार, पाकिस्तान को तीन दिन पहले तीर्थ यात्रियों की एक लिस्ट देगी और सभी तीर्थ यात्रियों के लिए मानक भारतीय पासपोर्ट रखना अनिवार्य होगा.

एक दिन में 500 तीर्थ यात्रियों को परमिट जारी करेगा पाकिस्तान

सिफारिशों में यह भी कहा गया है कि सभी तीर्थ यात्रियों को भारतीय प्राधिकारियों से सुरक्षा अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना जरूरी होगा. पाकिस्तान एक दिन में 500 तीर्थ यात्रियों को परमिट जारी करेगा और प्रवेश की अनुमति देने का अधिकार स्थानीय अधिकारियों के पास सुरक्षित होगा.

प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 नवंबर को पाकिस्तान की तरफ करतारपुर गलियारे की बुनियाद रखी थी. यह करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारतीय पंजाब में स्थित डेरा बाबा नानक को जोड़ेगा. उससे दो दिन पहले, भारत के उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भारत की तरफ गालियारे की नींव रखी थी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here