जमाल खशोगी: ट्रंप के दामाद ने दी थी सऊदी प्रिंस को मामले से निपटने की सलाह

0
4




पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां तक अमेरिका में तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर भी इस मुद्दे पर निशाना साधा जा रहा है. अब इस मामले में अमेरिकी मीडिया ने एक नया खुलासा किया है.

अमेरिकी मीडिया की खबर के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जेरेड कुशनर ने सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के साथ पत्रकार जमाल खशोगी की नृशंस हत्या के बाद भी न केवल निजी बातचीत जारी रखी बल्कि इससे निपटने के तरीकों के लेकर भी सलाह-मशविरा दिया.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस बातचीत से परिचित सऊदी सूत्र के हवाले से खबर पब्लिश की है कि इस्तांबुल में सऊदी कॉमर्स एंबेसी के भीतर खशोगी की हत्या के बाद कुशनर ने सलमान को ‘इस तूफान से निपटने’ के तरीके पर भी सलाह दी.

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन के शुरुआती महीनों से ही पश्चिम एशिया के ट्रंप के सलाहकार कुशनर की निजी और अनौपचारिक बातचीत सलमान से होने लगी थी. यह स्थिति अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए चिंता का विषय था.

तीन अमेरिकी पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि कुशनर की यह राजनीतिक अनुभवहीनता उन्हें सऊदी अरब के दांव-पेंच का शिकार बना सकती है.

व्हाइट हाउस के तौर-तरीके कठोर करने के प्रयास के तहत नए चीफ ऑफ स्टाफ ने पुराने समय में चली हुई उस परंपरा को फिर से शुरू करने की कोशिश की कि नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सदस्य विदेशी नेताओं के साथ होने वाली सभी बातीचत में हिस्सा लेंगे.

व्हाइट हाउस के तीन पूर्व अधिकारियों और सऊदी अरब के शाही दरबार के अधिकारियों द्वारा दो लोगों को दी गई जानकारी के मुताबिक, इस प्रतिबंध के बाद भी 37 वर्षीय कुशनर 33 वर्षीय सलमान के साथ अनौपचारिक बातचीत जारी रखे हुए हैं. यहां तक कि ये दोनों लोग एक दूसरे का पहले नाम से संबोधित करते हैं. यह बातचीत दो अक्टूबर को खशोगी की हत्या के बाद भी जारी रही.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here