नतीजों के बाद यूएस-इंडिया फोरम ने कहा- मोदी 5 साल में 25 साल के विकास का खाका बनाएंगे

0
5





वॉशिंगटन. चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत और रणनीति की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। अमेरिका के कॉरपोरेट लीडर जॉन चेंबर्स ने कहा है किमोदी अपने दूसरे कार्यकाल के5 साल में25 साल के विकास का खाका तैयार कर देंगे। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी है। ट्वीट में उन्होंने मोदी की कामयाबी को बड़ी जीत करार दिया। साथ ही यह भी कहा कि मोदी के दूसरे कार्यकाल में भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्ते और मजबूत होंगे।

मोदी ने भी ट्वीट कर ट्रम्प का शुक्रिया जताया और जीत को देश के 130 करोड़ लोगों के नाम किया।गुरुवार को आए लोकसभा नतीजों में भाजपा ने 303 सीटों पर कब्जा कर लिया।वहीं, कई विश्लेषकों का मानना है कि भारत और अमेरिका के बीच अच्छी सहभागिता रही है। रक्षा समझौतों और संयुक्त युद्धाभ्यास से दोनों देशों के संबंध बेहतर हुए हैं। साथ ही दोनों देशों के बीच असैन्य (सिविल) परमाणु समझौता, कारोबार में 6 गुना का उछाल, रक्षा तकनीक का आदान-प्रदान बताता है कि भारत अमेरिका का बड़ा रक्षा सहयोगी है।

‘भारत का भविष्य उज्ज्वल’
यूएस इंडिया स्ट्रैटजिक एंड पार्टनरशिप फोरम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चेयरमैन जॉन चेंबर्स के मुताबिक- मैं मोदी को उनकी जबर्दस्त जीत पर बधाई देना चाहता हूं।मोदी की अगुआई में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और व्यापार बढ़ेगा, नई नौकरियां और विदेशी निवेश आएगा। भारत का भविष्य उज्ज्वल है।

‘दोनों देशों के संबंध और मजबूत हों’
विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने कहा कि मोदी मजबूत जनादेश के बल पर दोबारा सत्ता में लौटे हैं। आने वाले सालों में भारत और अमेरिका के रिश्ते ऊंचाई पर पहुंचेंगे। अमेरिका भारत की नई सरकार के साथ रणनीतिक सहयोग बढ़ाएगा। दोनों देश मिलकर आतंकवाद को खत्म करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में समृद्धि लाने के लिए काम करेंगे।

ओर्टागस के मुताबिक- मोदी को मिले भारी बहुमत की तारीफ करनी होगी। उन्हें करीब 60 करोड़ लोगों के 66% वोट मिले। यह इसलिए हुआ क्योंकि वहां की सरकार ने चुनाव को बेहतर तरीके से अंजाम दिया।

फिलिस्तीन-कनाडा ने भी मोदी को दी बधाई
फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भी मोदी को बधाई देते हुए कहा कि देश और लोगों की सेवा करने के उनके मिशन की कामयाबी की कामना करता हूं। मोदी पिछले साल फरवरी में फिलिस्तीन की राजधानी रामल्ला गए थे। यहां उन्होंने भारत के सहयोग से कई परियोजनाओं का ऐलान किया था।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि मोदी के दोबारा चुने जाने पर मेरी सरकार की तरफ से उन्हें बधाई। भारत और कनाडा जलवायु परिवर्तन रोकने के साथ मिलकर काम करेंगे। साथ ही दोनों देश शिक्षा, व्यापार, निवेश को भी बढ़ाएंगे। उधर, कुवैत के अमीर सबाह अल-अहमद अल-जबेर अल-सबाह ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Trump congratulates Modi corporate leader says his 2nd term to lay groundwork for 25 years



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here