फेसबुक ने जनवरी-मार्च में 2.2 अरब फेक अकाउंट हटाए, यह अब तक का रिकॉर्ड

0
8





कैलिफॉर्निया. फेसबुक ने जनवरी-मार्च तिमाही में 2.2 अरब फर्जी अकाउंट हटाए। यह अब तक का रिकॉर्ड है। इससे पहले की तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में 1.2 अरब खाते हटाए थे। दुनियाभर में फेसबुक के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2.38 अरब है। ऐसे में 2.2 अरब खाते हटाना बड़ा कदम है। डेटा शेयरिंग और फेक अकाउंट्स को लेकर कई देशों में फेसबुक की निंदा हो रही है। कई सरकारों ने उसके खिलाफ कार्रवाई भी की है।

फेसबुक ने तीसरी कम्युनिटी स्टैंडर्ड रिपोर्ट में फर्जी खातों पर कार्रवाई की जानकारी दी है। कंपनी के मुताबिक- अब यह रिपोर्ट साल में 4 बार जारी की जाएगी। इसी तरह की रिपोर्ट इंस्टाग्राम को लेकर भी जारी की जाएगी।

जकरबर्ग ने फेसबुक को छोटी-छोटी कंपनियों में बांटने की मांग खारिज की
फेसबुक के सीईओ जकरबर्ग का ने कहा है कि कंपनी को बांटने से उन समस्याओं का हल नहीं होगा, जो इस समय सोशल मीडिया के सामने चुनौती बनी हुई हैं। उनका कहना है कि कंपनी सफल है, इसी वजह से यूजर्स की सुरक्षा और सुविधा के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। फर्जी खातों, आपत्तिजनक कंटेंट को खत्म करना प्राथमिकताओं में शामिल है।

जकरबर्ग के मुताबिक यूजर्स की सुविधा के लिए कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लागू करने जा रही है। एक स्वायत्त बोर्ड भी बनाया जा रहा है जो कोर्ट की तरह लोगों की समस्याओं का समाधान करेगा। उसका फैसला अंतिम माना जाएगा। जकरबर्ग का कहना है कि सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी आज भी गूगल है।

यूजर्स की शिकायतों के समाधान के लिए व्हाइट हाउस की तरफ से वेबसाइट लॉन्च करने के सवाल पर जकरबर्ग का कहना है कि वह लोगों की निजता का सम्मान करते हैं और इसके लिए एडवाइजरी बोर्ड का गठन करने जा रहे हैं।

हेट स्पीच इस समय सबसे बड़ी चुनौतीः फेसबुक
फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट जस्टिन ओसॉफस्की का कहना है कि हेट स्पीच से निबटना सबसे बड़ी चुनौती है। अभी तक कंपनी ऐसा कोई सिस्टम नहीं बना सकी है, जिससे इस तरह के कंटेंट पर रोक लग सके। लेकिन पायलट प्रोग्राम चलाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत हेट स्पीच का रिव्यू करवाया जाएगा।

डेटा लीक मामले में फेसबुक पर कार्रवाई होना तय
यूजर्स के डेटा अवैध तरीके से शेयर करने के मामले में न्यूयार्क की अटॉर्नी जनरल ने फेसबुक के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। कंपनी के खिलाफ यह तीसरी जांच है। कनाडा और आयरिश सरकार ने भी डेटा लीक मामले की जांच का ऐलान किया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सिंबॉलिक इमेज।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here