राष्ट्रपति ने मोदी का इस्तीफा स्वीकार किया, नई सरकार बनने तक कार्यभार संभालने को कहा

0
19





नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। उन्होंने अगली सरकार बनने तक प्रधानमंत्री ऑफिस संभालने को कहा है। लोकसभा चुनाव नतीजों में एनडीए के शानदार प्रदर्शन के बाद मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति कोविंद को इस्तीफा सौंपा।राष्ट्रपति कोविंदने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा केन्द्रीय मंत्रिपरिषद को राष्ट्रपति भवन में प्रीतिभोज दिया।

r

इससे पहले केंद्रीय कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में 16वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित किया गया। शनिवार शाम एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक होगी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में नरेंद्र मोदी को औपचारिक तौर पर संसदीय दल का नेता चुना जाएगा।

ट्रम्प-जिनपिंग को भेजा जा सकता हैशपथ ग्रहण का न्योता

रिपोर्ट्स के मुताबिक- शपथ ग्रहण की तारीख पर भाजपा आज ही फैसला कर सकती है। इस समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को न्योता भेज सकते हैं। शपथ ग्रहण में दुनिया के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी मोदी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छवि को और मजबूत करेगी।भारत इस वक्त संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सीट हासिल करने की कोशिशों में जुटा है।

कैबिनेट में नए चेहरों को जगहमिल सकती है

नई कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं हारे गए मंत्रियों (हरदीप पुरी, केजे अल्फोंस और मनोज सिन्हा) की जगह कुछ नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं। कांग्रेस के गढ़ अमेठी में राहुल गांधी को हराने वालीस्मृति ईरानी को भी कैबिनेट में अहम पोर्टफोलियो दिया जा सकता है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


PM Narendra Modi swearing-in ceremony: US President Donald Trump-Chinese President Xi Jinping to be invited


PM Narendra Modi swearing-in ceremony: US President Donald Trump-Chinese President Xi Jinping to be invited



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here