पनेसर ने कहा- गेंद को रफ करने के लिए उसे ट्राउजर की चेन से रगड़ता था

0
6





खेल डेस्क. इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ने बॉल टैम्परिंग (बॉल से छेड़छाड़) को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। वे बॉल को रिवर्स स्विंग में मददगार बनाने के लिए सनस्क्रीन लोशन, मिंट और ट्राउजर की चेन को इस्तेमाल किया करते थे। यह बात पनेसर ने अपनी आत्मकथा ‘द फुल मोंटी’ में बताई है।

डेली मेल पर भारतीय मूल के मोंटी पनेसर की किताब का एक अंश प्रकाशित हुआ। इसमें पनेसर ने कहा कि जेम्स एंडरसन के अनुसार मुझे बॉल को सूखारखने के लिए कहा जाता था। इसके लिए वे ऐसा करते थे और एंडरसन की पसंद के अनुसार बॉल को तैयार करते थे। एंडरसन ने मोंटी के इस खुलासे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

पनेसर ने कहा- बॉल को चेन पर रगड़ना हमारी गलती

37 साल के पनेसर ने कहा कि हम लोगों ने कानून को तोड़ा है या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप पूरे वाकये की व्याख्या कैसे करते हैं। हमने पाया था कि मिंट, सनस्क्रीन लोशन और लार से बॉल को रिवर्स कराने में काफी मदद मिलती है, तो हमने किया। उन्होंने कहा कि बॉल को रफ करने के लिए वे ट्राउजर की चेन को थोड़ा ऊपर करके उस पर बॉल को रगड़ लिया करते थे। इस बात को हम गलती मानते हैं।

क्रिकेट में वापसी की इच्छा जता चुके पनेसर

पनेसर ने इंग्लैंड के लिए अंतिम मैच मेलबर्न में हुई2013-14 की एशेज सीरीज में खेला था। हाल ही में उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन को दिए इंटरव्यू में क्रिकेट में वापसी की इच्छा जताई थी। साथ ही उन्होंने अपनी मानसिक बीमारी के बारे में भी बात की थी। मोंटी ने इंग्लैंड के लिए 2006 से 2013 के बीच 50 टेस्ट खेले हैं। इनमें 34.71 की औसत से 167 विकेट लिए। उन्होंने 26 वनडे में 40.83 की औसत से 24 विकेट हासिल किए। पनेसर ने एकमात्र टी20 इंटरनेशनल में 2 विकेट लिए हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here