फेडरल कोर्ट ने ट्रम्प प्रशासन को रोका, इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल करने पर आपत्ति

0
7





सैन फ्रांसिस्को. अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मामले में फेडरल कोर्ट ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले पर रोक लगा दी है। डिस्ट्रिक्ट जज हेवुड गिलियम जूनियर ने शुक्रवार को दिए फैसले में ट्रम्प प्रशासन को निर्देश दिया है कि दीवार बनाने का काम कुछ समय के लिए टाला जाए। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि दीवार बनाने के लिए इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ट्रम्प प्रशासन सीमा के परशनिवार से दीवार बनाने का काम शुरू करने जा रहा था।

दीवार मामले में ट्रम्प प्रशासन के खिलाफ पहला फैसला
अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मामले में ट्रम्प प्रशासन के फैसले के खिलाफ कोर्ट में कई अपीलें दायर की गई थीं। यह पहली बार है जब किसी कोर्ट ने ट्रम्प प्रशासन के फैसले पर रोक लगाई है।

ट्रम्प ने दीवार के निर्माण के लिए अरबों डॉलर की अपनी मांग को लेकर फरवरी में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी। अपनी घोषणा के तहत उन्होंने नई दीवार के आंशिक निर्माण की शुरुआत के लिए नशा-विरोधी अभियान के लिए आवंटित धन का उपयोग करने का निर्देश दिया था।

रक्षा मंत्रालय ने 2.5 अरब डॉलर जारी किए
दीवार बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने 2.5 अरब डॉलर का फंड जारी किया था। 1 अरब डॉलर मार्च में जारी हुए थे, जबकि 1.5 अरब डॉलर रक्षा मंत्रालय ने मई में दिए थे।

अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शैनहन के मुताबिक- उनका देश अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण में मदद के लिए करीब डेढ़ अरब डॉलर का कोष भेज रहा है। यह पैसा अफगानिस्तान सुरक्षा बलों तथा पाकिस्तानी सेना को भेजा जाना था।

अमेरिका में 35 दिनों का शटडाउन हुआ था
ट्रम्प अवैध आव्रजन रोकने के लिए मैक्सिको की सीमा से सटी दीवार के निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर की अपनी मांग संबंधी बजट विधेयक पारित करने के लिए बहुमत हासिल नहीं हुआ था। इसके बाद अमेरिका में आज तक का सबसे लंबा 35 दिनों का शटडाउन हुआ था।

सरकारी कामकाज को फिर से ठप होने से बचाने और अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अमेरिकी सांसदों के बीच हुए समझौते के तहत ट्रम्प को दीवार बनाने के लिए महज 1.4 अरब डॉलर की राशि मिल सकी।

राष्ट्रपति ने इसके लिए 5.7 अरब डॉलर की मांग की थी, लेकिन उन्हें बेहद कम करीब 1.4 अरब डॉलर की राशि मिल रही है। इस धन से महज 55 मील लंबी बाड़ लग सकती है। यह स्टील की बाड़ होगी जबकि ट्रंप ने कंक्रीट की दीवार बनाने का वादा किया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Judge blocks Trump from building sections of border wall



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here