एक ऐसा देश जहां कूड़े का ढेर नहीं लगाया जाता, 68% तक होती है रीसाइकिलिंग

0
14





जुबलिजाना. स्लोवेनिया की राजधानी जुबलिजाना जीरो-वेस्ट के लिए प्रतिबद्ध है। यहां कूड़े को फेंका नहीं जाता, बल्कि पूरा का पूरा इस्तेमाल कर लिया जाता है। कचरा इकट्ठा करने के लिए बाकायदा एक सिस्टम बनाया गया है। लोग भी एक जगह कचरा फेंक सकें, इसके लिए कई जगह कंटेनर लगाए गए हैं।

जुबलिजाना की वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी वोका स्नेगा की नीना सेंकोविच कहती हैं- 15 साल पहले कचरा इकट्ठा करने की मुहिम को नकार दिया था, लेकिन आज वक्त बदल चुका है। कचरा न केवल आपकी जगह लेता है बल्कि आपके संसाधनों को भी खत्म करता है।

17 साल पहले शुरू हुई कोशिश
2002 में जुबलिजाना के स्थानीय प्रशासन ने रद्दी पेपर, कांच जैसे सामानों को इकट्ठा करने के लिए सड़क के किनारे स्टील के कंटेनर लगाए गए। चार साल बाद यानी 2006 में कर्मचारियों ने प्राकृतिक रूप से खत्म होने वाले (बायोडिग्रेडेबल) कचरे को घर-घर जाकर इकट्ठा करना शुरू किया। यूरोप के बाकी देशों में बायोवेस्ट को घर-घर जाकर इकट्ठा करना 2023 में अनिवार्य कर दिया जाएगा। जुबलिजाना में करीब दो दशक पहले से ही यह शुरू हो चुका है।

नतीजे चौंकाने वाले रहे
2008 में जुबलिजाना ने कुल कचरे का केवल 29.3% री-साइकिल किया। 2019 में यह री-साइकिलिंग बढ़कर 68% पहुंच चुकी है। कूड़े को री-साइकिल करने के मामले में जुबलिजाना यूरोप की शीर्ष राजधानी है। जुबलिजाना में बायोलॉजिकल वेस्ट को साफ करने के लिए दुनिया का सबसे बेहतरीन प्लांट लगाया गया है। मकसद है 2025 तक कचरे को 75% री-साइकिल करना।

2015 में रीजनल सेंटर फॉर वेस्ट मैनेजमेंट शुरू किया गया था। आज पूरे स्लोवेनिया की कुल सेवाओं का एक तिहाई यही रीजनल सेंटर पूरा कर रहा है। यहां घरों से निकलने वाले 95% कचरे से बिजली और प्राकृतिक गैस भी तैयार की जाती है। अंत में बचे बायोवेस्ट को भी उच्च गुणवत्ता वाली खाद में बदल दिया जाता है। घरों से कूड़ा इकट्ठा करने के लिए जुबलिजाना में दो सेंटर बनाए गए हैं। तीन अन्य के बनाए जाने की योजना है। एक स्थानीय हेनरिक का कहना है कि हमें याद नहीं कि कूड़े को अलग करने में कभी हमसे चूक हुई हो। कूड़े को कहां-किस रूप में डालना है, ये हम अच्छी तरह जानते हैं।

इस तरह रहता है शहर साफ
स्लोवेनिया में जगह की कमी है। लिहाजा वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी वोका स्नागा ने जमीन के अंदर ही कचरा डालने के लिए 67 यूनिट कंटेनर लगाए हैं। इसे खोलने के लिए लोगों को बाकायदा कार्ड जारी किए गए हैं। ऐतिहासिक शहर होने के चलते यहां पर्यटक की खासी संख्या बनी रहती है। लिहाजा कूड़ा इकट्ठा करने वाले पैदल घूमते रहते हैं। सड़क साफ करने के लिए एक खास गाड़ी भी मौजूद रहती है। सफाई के लिए बायोडिग्रेडेबल डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल किया जाता है। शहर के हर कोने पर अलग-अलग चीजों के लिए कंटेनर लगाए गए हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Ljubljana is the first European capital to commit to going zero-waste


स्लोवेनिया में कूड़ा इकट्ठा नहीं किया जाता।


कूड़ा इकट्ठा करने के लिए दो सेंटर बनाए गए हैं।


कूड़े को खास तरीके से रीसाइकिल किया जाता है।


कूड़ा इकट्ठा करने के लिए कंटेनर।


सड़कों को बायोडिग्रेडेबल डिटर्जेंट से साफ किया जाता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here