मंगल मिशन पर चिप में लोगों के नाम भेजने की तैयारी, हिस्सा लेने वालों को बोर्डिंग पास दिए जा रहे

0
9





वॉशिंगटन. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा 2020 में मंगल पर मिशन भेजेगी।इसमें सिर्फ रोबोट ही भेजा जाएगा।लेकिन नासा ने लोगों से ऑनलाइन आवेदनकरने के लिए कहा है, ताकि इस मिशन पर उनके नाम एक चिप में मंगल परभेजे जा सकें। लोगों का बाकायदा चुनाव किया जाएगा, लेकिन ऑनलाइन हिस्सा लेने वालों को स्मृति चिह्न के तौर पर एकबोर्डिंग पास दिया जा रहा है। जुलाई 2020 में लॉन्च होने के बाद मिशन मंगल पर फरवरी 2021 तक रोबोट को लेकर पहुंचेगा।

कुछ घंटों में मिले हजारों नाम
नासा ने 20 मई को लोगों से नाममांगेथे। घोषणा के कुछ ही घंटों के बाद हजारों लोगों ने आवेदन कर दिया। कई लोगों ने बोर्डिंग पास मिलने की खुशी में कई ट्वीट भी कर दिए। यह जानते हुए कि उन्हें नहीं सिर्फ नामों को मंगल पर भेजा जाना है। लोगों के लिए नासा का पासकिसी सपने जैसा है। लोग इसे एडवेंचर यात्रा भी कह रहे हैं।

मिट्‌टी-पत्थरका संकलन, पानी और ऑक्सीजन के प्रयोग होंगे
मिशन मंगल पर भेजे वाला रोवर वहां से मिट्‌टी और पत्थरों के नमूने एकत्रित करेगा और उन्हेंपृथ्वी पर लेकर आएगा। इसके अलावा मंगल पर वायुमंडल की मौजूदगी का भी पता लगाने की कोशिश होगी। इसके लिएऑक्सीजन के उत्पादन का एक प्रयोग किया जाएगा। इतना ही नहीं पानी जैसे संसाधनों की भी खोज की जानी है। इससे मंगल पर इंसान के भविष्य के लिए अभियानों की रूपरेखा तैयार होगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


रोवर।


मिशन की तैयारी में वैज्ञानिक।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here