Paris Riots: प्रदर्शनों को देखते हुए शनिवार को एफिल टॉवर बंद किया

0
9




फ्रांस में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों को देखते हुए प्रशासन ने एफिल टॉवर को शनिवार को बंद रखने का फैसला किया है. तीन सप्ताह से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के मद्देजनर किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बंदोबस्त कड़े कर दिए गए हैं.

राजधानी पेरिस में आठ हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा. पुलिस ने पेरिस में अत्यधिक खतरे वाले 14 स्थानों को चिह्नित किया है. इन सभी स्थानों को खाली कराया जाएगा.

प्रदर्शनकारियों द्वारा सार्वजनिक फर्नीचर और निर्माण स्थलों को निशाना बनाए जाने की आशंका के मद्देनजर पुलिस रेलिंग, शीशे के कंटेनर जैसे सामान को चर्चित चैम्पस-एलीस सहित चिह्नित क्षेत्रों से हटाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: France: तेल की बढ़ती कीमतों के कारण दंगा, इमरजेंसी लगा सकती है सरकार

बीते दशकों में सबसे खराब हिंसा का दौर देख रहे फ्रांस ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करते हुए पुलिस संख्या बल 65 हजार से बढ़ाकर 89 हजार कर लिया है. इन घटनाओं में 400 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 130 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

डीजल पर बढ़े कर के विरोध में 17 नवंबर से फ्रांस में दो हफ्ते से ‘Yellow Vest’ विरोध प्रदर्शन चल रहा है. सोशल मीडिया के कारण यह पूरे देश में फैल गया. विरोधियों ने फ्रांस की सड़कों को बंद कर दिया और शॉपिंग मॉल, कारखानों और कुछ ईंधन डिपो को भी बंद करा दिया था. इसे देखते हुए फ्रांस सरकार इमरजेंसी लगाने जैसे कड़े कदम उठाने पर भी विचार कर रही थी.

ये भी पढ़ें: Paris riots: तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन की आग में जलता फ्रांस



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here