फोर्ब्स की 100 ताकतवर महिलाओं की सूची में चार भारतीय भी

0
6




फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में शीर्ष स्थान पर इस बार भी जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल बरकरार हैं. वह आठवीं बार इस सूची में टॉप पर हैं.

100 ताकतवर महिलाओं की सूची में चार भारतीय महिलाओं ने भी जगह पाई है. इस लिस्ट में 51वें स्थान पर एचसीएल इंटरप्राइजेज की सीईओ और एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर रोशनी नादर मलहोत्रा का नाम है. रोशनी इस सूची में टॉप पर रहने वाली भारतीय महिला हैं. उनके बाद भारत की किरण मजूमदार भी इस सूची में हैं.

सूची के मुताबिक दुनिया की 60वीं सबसे ताकतवर महिला किरण मजूमदार बायोकॉन इंटरप्राइजेज की एमडी हैं. इस सूची में तीसरी भारतीय महिला हैं शोभना भरतिया. शोभना को ताकतवर महिलाओं की सूची में 88वां स्थान मिला है. शोभना हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप की एडिटोरियल डायरेक्टर हैं.

इस सूची में भारतीय अदाकारा और दुनियाभर में अमेरिकी सीरियल क्वांटिको शो से मशहूर हुईं अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का भी नाम है. क्विंट की रिपोर्ट के मुताबिक किसी अमेरिकी सीरियल में काम करने वाली वह एकलौती भारतीय अभिनेत्री हैं. ताकतवर महिलाओं की सूची में उन्हे 94वें स्थान मिला है.

इस सूची में व्यवसाय, टेकनोलॉजी, वित्त, मीडिया, मनोरंजन, राजनीति और चैरेटी के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने वाली महिलाओं को शामिल किया गया था. इस लिस्ट में 28 साल की टेलर स्विफ्ट सबसे कम उम्र की ताकतवर महिला हैं. वहीं क्वीन एलीजाबेथ सबसे ज्यादा उम्र की ताकतवर महिला हैं. उनकी उम्र 92 वर्ष है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here