मोदी के शपथ ग्रहण में श्रीलंका-बांग्लादेश समेत आठ देशों के प्रमुख शिरकत करेंगे, पाक को फिलहाल न्योता नहीं

0
18





नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केशपथ ग्रहण मेंबीआईएमएसटीईसी (बिम्सटेक)में शामिल देशों को न्योता भेजा गया है। इनमेंबांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड,भूटान और नेपाल का नाम शुमार है। इनके अलावाकिर्गिस्तानके राष्ट्रपति और मॉरिशस के प्रधानमंत्री को भी निमंत्रण भेजा गया है। पाकिस्तान को फिलहाल न्योता नहीं भेजा गया है। 2014 के शपथ ग्रहण में सार्क देशों को आमंत्रित किया गया था।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि सरकार का फोकस ‘पड़ोसी पहले’ की योजना पर है। इसी के अंतर्गत पड़ोसी राष्ट्रों को पहले निमंत्रण भेजा गया है।30 मई को राष्ट्रपति भवन में शाम 7 बजे मोदी के साथ केंद्रीय मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। ‘बिम्सटेक’ का पूरा नाम, “वे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कॉर्पोरेशन’ है। ये बंगाल की खाड़ी के पास स्थित देशों का एक अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग संगठन है।

शनिवार को मोदी एनडीए संसदीय दल का नेता चुने गए थे।इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी। मोदी ने राष्ट्रपतिकोविंद से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। एनडीए के इस बार 352 सांसद हैं, जिसमें से 303 अकेले भाजपा के हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Narendra Modi swearing-in ceremony guest’s on 30th May: Kamal Haasan, Makkal Needhi Maiam President



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here