अपॉइंटमेंट देकर गहलोत से नहीं मिले राहुल; पार्टी अध्यक्ष को मनाने को सम्मेलन बुलाने की तैयारी

0
11





नई दिल्ली/जयपुर. राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीटें हारने के बाद कांग्रेस में उथल-पुथल मची हुई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र मोह पर नाराजगी जता चुकेकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधीने सोमवार को उन्हें अपॉइंटमेट देने के बादमिलने से इनकार कर दिया। उधर, खबर आ रही है कि राहुल लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद वे इस्तीफा देने पर अड़े हैं। पार्टी उन्हें मनाने के लिएराष्ट्रीय सम्मेलन बुला सकती है।

सूत्रों के अनुसार, राहुल ने गहलोत को सोमवार11 बजे घर पर मिलने के लिए अपॉइंटमेंट दिया था। लेकिन बाद में मिलने से इनकार कर दिया। इसके बाद गहलोत संगठन महासचिव वेणुगोपाल और कई वरिष्ठ नेताओं से मिले। राहुल ने शनिवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कहा था कि गहलोत, कमलनाथ और चिदंबरम जैसे नेताओं ने बेटों- रिश्तेदारों को टिकट दिलाने की जिद की और उन्हीं को चुनाव जिताने में लगे रहे।

राष्ट्रीय सम्मेलन बुला सकती है कांग्रेस: कांग्रेस की करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफे पर अड़े हैं। सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को अहमद पटेल और महासचिव केसी वेणुगोपाल राहुल से मिले। राहुल ने उन्हें नया नेता चुनने के लिएकहा है।संकेत मिले हैं किराहुल अड़े रहते हैं तो कांग्रेस एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन बुलाकरउनसेपुनर्विचार की मांग करेगी। इस बीच, राहुल की मदद के लिए तीन वरिष्ठ और जमीन से जुड़े नेताओंको कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की भी अटकलें हैं। इनमें एके एंटनी, अहमद पटेल और कैप्टन अमरिंदर सिंह के नाम शामिल हैं।

सिंधिया को मप्र में अध्यक्ष बनाने की मांग उठी : मप्र में कमलनाथ की जगह ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग उठी है। सिंधिया ने वेणुगोपाल से चर्चा की। इससे पहले वेणुगोपाल राहुल से मिले। इसके बाद वे फिर सिंधिया से मिले। इससे सिंधिया को प्रदेश में बड़ी जिम्मेदारी मिलने की अटकलें तेज हो गईं। इधर, सिंधिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आवाज उठाई तो महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने इसका समर्थन कर दिया।

गहलोत ने130 रैलियां कीं, इनमें से 93 बेटे के समर्थन में

गहलोत ने राजस्थान में कुल 130 रैलियां और रोड शो किए। इनमें 93 सभाएं जोधपुर में कीं। जोधपुर से कांग्रेस ने गहलोत के बेटे वैभव को टिकट दिया था। पार्टी राज्य की सभी 25 सीटों पर चुनाव हार गई।

पंजाब, झारखंड और असम के प्रदेशाध्यक्षों ने भी दिए इस्तीफे : लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार और असम कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा ने सोमावर को इस्तीफा दे दिया। अब तक विभिन्न प्रदेशों के 13 वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को इस्तीफा भेज चुके हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Trouble in congress Rahul Gandhi stepping down lok sabha election news and updates



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here