न्यू कैलेडोनिया में 7.5 तीव्रता का आया भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

0
4




न्यू कैलेडोनिया बुधवार को एक बार फिर भूकंप के तेज झटके से हिल गया. 7.5 की तीव्रता वाले इस भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा, ‘प्राथमिक भूकंप तीव्रता पैमाने के आधार पर इसके केंद्र से 1000 किलोमीटर के दायरे में स्थित तटों पर खतरनाक सुनामी लहरें उठने की आशंका है.’

न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने भी भूकंप के बाद ऐसी ही चेतावनी जारी की है. भूकंप का केंद्र समुद्र तल से महज 10 किलोमीटर गहराई पर था.

#UPDATE A shallow and powerful 7.5-magnitude earthquake strikes off New Caledonia prompting a tsunami alert and evacuations on the Pacific island, authorities say https://t.co/Y72Yc9kagW pic.twitter.com/3YO8QfTQyd
— AFP news agency (@AFP) December 5, 2018

न्यू कैलेडोनिया द्वीप प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर का हिस्सा है. सुनामी का अलर्ट जारी होने के बाद ढाई लाख से ज्यादा आबादी वाले न्यू कैलेडोनिया को खाली करा लिया गया है.

यूएसजीएस ने ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन से 1500 किलोमीटर उत्तर-पूर्व और फ्रांस से 20 हजार किलोमीटर की दूरी पर स्थित न्यू कैलेडोनिया में आए इस भूकंप की तीव्रता पहले 7.6 बताई थी मगर बाद में इसे 7.5 कर दिया गया.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here