रूहानी ने ट्रंप को दी धमकी- 'ईरान तेल नहीं बेचेगा, तो खाड़ी से कोई भी नहीं बेच पाएगा'

0
4




ऑयल एक्सपोर्ट पर अमेरिका के प्रतिबंध झेल रहे ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका को ताजी धमकी दी है. रूहानी ने कहा है कि अगर ईरान पर तेल निर्यात करने पर रोक लगाई जाएगी, तो ईरान खाड़ी से किसी देश के तेल को बाहर नहीं जाने देगा.

ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने मंगलवार को अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए खाड़ी के रास्ते कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय बिक्री को बंद करने की धमकी दी है.

समनान प्रांत में एक रैली को संबोधित करते हुए रुहानी ने कहा, ‘अमेरिका को पता होना चाहिए कि वह ईरान के तेल का निर्यात नहीं रोक सकता है.’ टीवी पर प्रसारित इस रैली में रुहानी ने कहा कि अगर अमेरिका ऐसा करने का प्रयास करता है तो फारस की खाड़ी से कोई तेल बाहर नहीं जाने दिया जाएगा.

रूहानी ने कहा कि ईरान की इस क्षेत्र और दुनिया भर से जुड़े आर्थिक संबंधों को तोड़ने में अमेरिका कामयाब नहीं हो पाएगा. ईरान के उपराष्ट्रपति इशाक जहांगीरी ने भी कहा कि अमेरिका के प्रतिबंधों से ईरान में लोगों को समस्या हो रही है.

ईरान 1980 के दशक से ही उस पर अंतरराष्ट्रीय दबाव के मद्देनजर बार बार खाड़ी से तेल का निर्यात रोकने की धमकी देता रहा है लेकिन उसने ऐसा कभी किया नहीं है.

ईरान और दुनिया की प्रमुख ताकतों के बीच 2015 में हुए परमाणु करार से अमेरिका मई में बाहर निकल गया था. उसके बाद अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध फिर से लगा दिए और साथ ही दुनिया के देशों से ईरान से तेल की खरीद शून्य पर लाने को कहा था. हालांकि, बाद में अमेरिका ने अस्थायी रूप से आठ देशों को इस मामले में कुछ छूट दे दी. भारत भी इन देशों में शामिल है.

भारत की ओर से अपील की गई थी, उसे ईरान से तेल खरीदने के प्रतिबंधों से दूर रखा जाए, इसके बाद अमेरिका ने भारत को ईरान से तेल आयात करने के लिए छह महीने की छूट दे रखी है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here