प्रेग्नेंसी के 5वें महीने में जन्मी दुनिया की सबसे छोटी नवजात, शरीर सेब से भी छोटा

0
3





न्यूयॉर्क. अमेरिका के सैन डिएगो स्थित एक अस्पताल ने दुनिया के सबसे छोटे नवजात के जीवित बचने का खुलासा किया है। जन्म के समय महज 245 ग्राम वजन और सेब से भी छोटे आकार की बच्ची को बेबी सेबाई नाम दिया गया है। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, उसका जन्म दिसंबर 2018 में हुआ था। हाल ही में स्वस्थ होने के बाद उसे डिस्चार्ज किया गया। अमेरिका की आइओवा यूनिवर्सिटी की ‘टाइनिएस्ट बेबीज रजिस्ट्री’ में उसे दुनिया का सबसे छोटा जीवित नवजात बताया गया है।

मां ने गर्भावस्था के 23वें हफ्ते दिया था जन्म

सैन डिएगो के शार्प मैरी बिर्च अस्पताल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, बेबी सेबाई की मां ने उसे इमरजेंसी सिजेरियन के जरिए 23वें हफ्ते में ही जन्म दे दिया था। एक सामान्य गर्भावस्था 40 हफ्तों की होती है। इसके चलते डॉक्टरों ने पहले ही पिता को बता दिया था कि उनके पास अपनी बेटी को देखने के लिए सिर्फ एक घंटा है, क्योंकि इतने कम वजन वाले बच्चों का बचना लगभग नामुमकिन होता है।

जन्म के पांच महीने बादडिस्चार्ज किया गया

अस्पताल ने बच्ची की मां का एक वीडियो भी जारी किया है। इसमें उन्होंने बताया है कि डॉक्टरों ने बच्ची के एक घंटे से ज्यादा बचने की संभावना नहीं जताई थी। हालांकि, डॉक्टरों की कोशिश से बच्ची पहले दो घंटे, फिर कुछ दिन और इसके बाद कुछ हफ्तों तक जीवित बच गई। अस्पताल के आईसीयू में पांच महीने तक रखे जाने के बाद उसका वजन 2.2 किलो तक पहुंच गया। इसके बाद ही डॉक्टरों ने उसे डिस्चार्ज किया।

अस्पताल में सेबाई का ख्याल रखने वाली नर्स किम नोर्बी के मुताबिक, बच्ची का बचना किसी चमत्कार से कम नहीं है। एक और नर्स एमा ने कहा कि सेबाई जन्म के समय इतनी छोटी थी बिस्तर पर दिखाई ही नहीं देती ती। वो हथेली में ही समा जाती थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Little Saybie: World’s smallest newborn who weighed same as an APPLE


Little Saybie: World’s smallest newborn who weighed same as an APPLE


Little Saybie: World’s smallest newborn who weighed same as an APPLE



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here