राजस्थान का चुरू देश में सबसे गर्म, 50 डिग्री पहुंचा पारा; दिल्ली में गर्मी ने 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

0
3





नई दिल्ली. दिल्ली में सोमवार को पारा48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।मौसम विभाग के मुताबिक,पिछले पांच सालों में जून का यह दिन सबसे गर्म रहा।इससे पहले जून 2014 में 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। यहांपिछले एक हफ्तेसे गर्म हवाओं का दौर जारी है। उधर, राजस्थान का चुरु देश में सबसे गर्म स्थान रिकॉर्ड किया गया। यहां पारा 50.3 डिग्री तक पहुंच गया।

मौसम विभाग ने हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया।

हिमाचल के ऊना में 45.2 डिग्री पहुंचा पारा
हिमाचल प्रदेश के ऊना में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में गर्मी का 14 साल का रिकॉर्ड टूटा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि आज का दिन सबसे गर्म रहा। इससे पहले 21 जून 2005 को 45.2 डिग्री दर्ज हुआ था। ऊना में सोमवार कोतापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा।

बिहार में तेज धूप, उमस भरी गर्मी
मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटे में मौसम में कोई बदलाव की संभावना नहीं है। अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहेगा। वातावरण में उमस भरी गर्मी का दौर रहेगा। गया का सोमवार को न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 29.4 डिग्री और पूर्णिया का 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मप्र के नौगांवमें पारा 47 डिग्री सेल्सियस
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम दिशा से आ रही हवाओं ने तापमान में बढ़ोतरी करने के साथ गर्मी और लू के प्रभाव को बढ़ा दिया है। बीते 24 घंटों में नौगांव 47.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में गिरावट के आसार कम हैं। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Weather Forecast Delhi Heat Wave: Delhi records its hottest day ever as temperature hits 48C



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here