सऊदी प्रिंस की याट में लगी है विंची की बनाई दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग, कीमत 3125 करोड़ रु.

0
5





वॉशिंगटन. कला की दुनिया का सबसे बेहतरीन नमूना मानी जाने वाली लियोनार्डो द विंची की पेंटिंग ‘सल्वाटोर मुंडी’ का पता चल गया है। एक वेबसाइट ने दावा किया है कि दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग इस वक्त सऊदी अरब के प्रिंस सलमान कीयाट पर लगी है। 2017 में हुई नीलामी में यह पेंटिंग रिकॉर्ड 45 करोड़ डॉलर (3125 करोड़ रुपए) में बिकी थी। हालांकि, तब पेंटिंग के खरीददार और इसे कहां ले जाया जा रहा है इसका खुलासा नहीं किया गया था।

सोमवार को अमेरिकी वेबसाइट आर्टन्यूज के लिए लिखे आर्टिकल में लंदन के आर्ट डीलर केनी शेक्टर ने बताया कि पेंटिंग का ठिकाना गरगंतुआन याट है। यह याट सऊदीकिंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के बेटे और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद की है।

याट से हटाकर अल-उला शहर में लग सकती है पेंटिंग

शेक्टर ने लेख में सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि पेंटिंग पर बोली लगवाने के बाद प्रिंस सलमान ने रातोंरात उसे प्लेन से सऊदी पहुंचाया और फिर इसे अपना याट में लगा दिया। शेक्टर ने यह भी लिखा कि पेंटिंग को जल्द ही अल-उला शहर के गवर्नर ऑफिस में लगाया जाएगा, जिसे सऊदी लंबे समय से सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल बनाना चाहता है।

पेंटिंग की वास्तविकता को लेकर संशय में एक्सपर्ट्स

पहली बार अमेरिकी न्यूज ग्रुप वॉल स्ट्रीट जर्नल ने खुलासा किया था कि पेंटिंग को सऊदी प्रिंस बद्र बिन अब्दुल्ला ने खरीदा जो कि उस वक्त सऊदी क्राउन प्रिंस के प्रतिनिधि के तौर पर नीलामी में मौजूद थे।तब रियाद की तरफ से इस बारे में कोई बयान नहीं दिया गया था। हालांकिकई आर्ट एक्सपर्ट्स अभी भी पेंटिंग की वास्तविकता को संशय में हैं। उनका कहना है कि सल्वाटोर मुंडी को लियोनार्डो ने नहीं बल्कि उनके साथ काम करने वाले किसी व्यक्तिने बनाया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


लियोनार्डो द विंची द्वारा निर्मित साल्वाटोर मुंडी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here