110 घंटे बाद बाेरवेल से निकाला गया फतेहवीर, सुरंग गलत दिशा में खुदने से इतना वक्त लगा

0
17





जालंधर/सुनाम.पंजाब केसंगरूर जिला केभगवानपुरा गांवमेंबोरवेल में फंसे दो साल के फतेहवीर सिंह को मंगलवार सुबह5:30 बजे यानी 110घंटे बाद निकाललिया गया।इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया।जहां वह डॉक्टर्स की निगरानी में हैं। फतेहवीर गुरुवार की शाम 4 बजे खेलते वक्त 7 इंच चौड़े और 150 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया थाऔर नीचे जाकर करीब 125 फीट पर वह फंसा हुआ था।

संगरूर के डिप्टी कमिश्नर जी. थोरी ने बताया कि अभी उसके स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। उसे यहां से चंडीगढ़ के पटियाला अस्पताल या पीजीआईएमईआर ले जाया सकता है। फतेहवीर को बोरवेल से बाहर निकालने के लिए 5 दिन से प्रशासन ने भारी ऑपरेशन चलाया था, लेकिन कामयाबी नहीं मिल रही थी। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान उसे ऑक्सीजन मुहैया कराने में कामयाबी मिल गई थी, लेकिन उस तकखाना और पानी पहुंच नहीं पा रहा था।

गलत दिशा में सुरंग खुद गई
रेस्क्यू ऑपरेशन में प्रशासन की टीम के साथ, वाॅलंटियर्स, एनडीआरएफ और आर्मी की 119 असॉल्ट इंजीनियरिंग टीम ने काम किया। इस बोरवेल के ठीक बगल में 41 इंच की एक टनल तैयार की गई। मशीनों से काम करना मुश्किल होने परहाथों से खुदाई की गई।बाल्टियों और तसलों की मदद से खोदी गई मिट्‌टी को बाहर निकाला गया। सोमवार औररविवार रात भी रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आई। पैरलल टनल और बच्चे वाले बोरवेल को जोड़ने के लिए की गई खुदाई थोड़ी गलत दिशा में चली गई। हालांकि, रातभर मेहनत कर रेस्क्यू टीम बोरवेल तक पहुंची। पाइप को काटा भी गया, लेकिन इसमें नीचे रेत भरीमिली।इसके बाद दिनभर फतेहवीर का यह पता नहीं चला कि टनल में से उस तक कैसे पहुंचा जाए। फिर सोमवार रात करीब 8 बजे आखिर लोकेशन मिली।

aa

रेत गिरने से परेशानी आईडीसी घनश्याम थोरी ने कहा, “सबसे नीचे डाले गए लोहे के पाइप से खिड़की खोल कर फतेहवीर की तरफ सुरंग बनाने का प्रयास किया जा रहा है परंतु बार-बार रेत गिरने से सुरंग भर रही है। जिस कारण देरी हो रही थी।” 5वें दिन सोमवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर अफसोस जताया था। कहा था कि हम अरदास कर रहे हैं, कि फतेहवीर को सही सलामत उसके परिवार को सौंपा जा सके। हम इस घड़ी में परिवार के साथ हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Administration responsible for delays in rescue Fatehveer


फतेहवीर। (फाइल फोटो)


Administration responsible for delays in rescue Fatehveer


Administration responsible for delays in rescue Fatehveer


Administration responsible for delays in rescue Fatehveer



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here