दिल्ली में धूल भरी आंधी के कारण उड़ानें प्रभावित हुईं, महाराष्ट्र, बिहार और राजस्थान में बारिश

0
2





नई दिल्ली/मुंबई. दिल्ली में बुधवार शाम अचानक चली धूल भरी आंधी के कारण डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आ रहीं कई उड़ानें डाइवर्ट कर दी गईं। कई विमान उड़ान नहीं भर सके। फ्लाइट ऑपरेशंस करीब 25 मिनट तक प्रभावित रहा। बाद में लैंडिंग और टेकऑफ दोबारा शुरू कर दिया गया।दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

उधर, अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान वायु के कारण मुंबई में तेज बारिश शुरू हो गई। प्रशासन ने पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई समुद्र तटों को दो दिन के लिए एहतियातन बंद कर दिया है। कोंकण, पालघर, मुंबई, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, ठाणे और रत्नागिरी के सभी बीच 12 और 13 जून को बंद रहेंगे।

मुंबई के कई इलाकों में बारिश

मुंबई के बांद्रा, दादर, खार, अंधेरी सहित अन्य इलाकों में बारिश हुई। बारिश के चलते थाई एयरवेज का एक विमान रनवे पर साइट लाइट से टकरा गया। हालांकि, इस दौरान बड़ा हादसा नहीं हुआ।

कश्मीर: 2 महिलाओं की मौत

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में तेज बारिश से बाढ़ की स्थिति बन गई। उधर, बांदीपोरा में आंधी से 2 महिलाओं की मौत हो गई। मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटे में बारिश और गरज की संभावना जताई है।

हिमाचल में बारिश,तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट

हिमाचल में बुधवार को हुई बारिश के चलते गर्मी से राहत मिली। हिमाचल के कई इलाकों में हुईबारिश के बाद तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आई है। मंडी में 24 मिमी, चंबा के टिस्सा में 22 मिमी, लाहौल स्पीति में 21 मिमी, किन्नौर के कल्पा में 18.6, कुल्लू में 17 मिमी, मनाली और सुंदरनगर में 13 मिमी बारिश दर्ज की गई।ऊना में तापमान 44.8 से 40.3 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना जताई है।

राजस्थान : कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश हुई

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बुधवार को धूल भरी आंधी चली और हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को हल्की बारिश और आंधी से तापमान में गिरावट आई है। इससे राज्य के लोगों को गर्मी से राहत मिली। जयपुर में 3.2 मिमी बारिश हुई। यहां पर 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हालांकि, चुरू में बुधवार को राज्य में सबसे अधिक47 डिग्रीतापमान रहा। वहीं, गंगानगर और बीकानेर में 46.3 तापमान दर्ज किया गया। जैसलमेर में 45.4 और बाड़मेर में 45.1 तापमान रहा।मौसम विभाग ने राज्य के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में 40-50 किमी/ घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है।

बिहार में कई जगह बारिश हुई
बिहार की राजधानी पटना में बुधवार शाम मौसम अचानक बदल गया। यहां धूल भरी आंधी के साथ कई जगहों पर बारिश हुई है। तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। तेज आंधी की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए, जिससे सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ।

पटना के अलावा आरा, गोपालगंज, सीवान, जहानाबाद, बक्सर, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर में भी तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावाना जताई है। बिहार में 18 जून तक मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Heavy dust storm hits Delhi flights diverted mumbai raining


Heavy dust storm hits Delhi flights diverted mumbai raining


वायु तूफान के चलते सरकार ने महाराष्ट्र के कई बीच बंद किए।


पटना में तेज आंधी से कई पेड़ भी टूट गए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here