अमेरिका में शरण लेने निकले पिता-पुत्री की मेक्सिको बॉर्डर पर नदी में डूबने से मौत, बेबस मां देखती रह गई

0
10





वॉशिंगटन. अलसल्वाडोर के ऑस्कर अलबर्टो मार्टिनेज रामिरेज बेटी वालेरिया के लिए एक बेहतर जिंदगी की तलाश में अमेरिका जा रहे थे, पर पिता-बेटी दोनों रियो ग्रांडे नदी में डूब गए। अलबर्टो 23 महीने की बेटी को अपनी टी-शर्ट में फंसाकर नदी दोबारा पार कर रहे थे, बेटी ने उनके गले में हाथ डालकर पकड़ा हुआ था।

अमेरिका में शरण पाने की कोशिश में थे अलबर्टो
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अलबर्टो लंबे समय से अमेरिका में शरण पाने की कोशिश में लगे थे, पर वह अमेरिकी अधिकारियों के सामने खुद को पेश करने में सफल नहीं हो पा रहा था। अलबर्टो रविवार को बेटी वालेरिया और पत्नी तानिया वानेसा अवालोस के साथ नदी पार कर अमेरिका के लिए निकले थे।

अलबर्टो पहली बार में बेटी को लेकर नदी पार भी कर चुके थे। वह बेटी को नदी तट पर खड़ाकर पत्नी तानिया को लेने के लिए वापस जा रहे थे पर उन्हें दूर जाते देख बेटी पानी में कूद गई, तो अलबर्टो बेटी को बचाने के लिए लौटे और उसे पकड़ लिया। इस बार पानी के तेज बहाव में दोनों बह गए।

दादी ने कहा- वे दो महीने पहले घर से निकले थे
अलबर्टो की मां रोजा रामिरेज कहती है कि मैंने उन्हें घर छोड़कर अमेरिका जाने से मना किया था। अलबर्टो घर बनाने के लिए पैसा कमाने और बेटी को बेहतर जिंदगी देने के लिए वहां जा रहा था।

पिता और बेटी का शव मेक्सिको के माटामोरोस में मिला, जो अमेरिका के टेक्सास सीमा से 100 गज की दूरी पर है। यहां से करीब डेढ़ किमी की दूरी पर एक अंतरराष्ट्रीय पुल है, जो अमेरिका और मेक्सिको को जोड़ता है।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रयूज मैनुअल लोपेज कहा है कि ऐसी घटना का होना बहुत अफसोस की बात है। अमेरिका द्वारा शरणार्थियों को स्वीकार नहीं करना ठीक नहीं है, क्योंकि ऐसे तमाम लोग अमेरिका जाने की चाह में रेगिस्तान या नदी में अपनी जिंदगी खो देते है

तस्वीर जिसे दुनिया नहीं भूली
पिता-बेटी की इस तस्वीर ने 2015 में सीरिया के शरणार्थी संकट की यादें ताजा कर दी हैं, जब तुर्की में समुद्र किनारे बच्चे अयलान कुर्दी के शव को देख पूरी दुनिया भावुक हो गई थी।

aa

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


father and daughter died in the river on the Mexico border, who came to take shelter in the US


father and daughter died in the river on the Mexico border, who came to take shelter in the US



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here