दिल्ली टु कटरा: अगस्त से दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस

0
3



नई दिल्ली
देश को अगले महीने एक और मिल जाएगा। जी हां, सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस अगस्त से दिल्ली और कटरा के बीच दौड़ेगी। अब तक यह ट्रेन सिर्फ दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है। हफ्ते में तीन दिन चलने वाली इस ट्रेन को राष्ट्रीय राजधानी से कटरा पहुंचने में आठ घंटे का समय लगेगा ।

सूत्रों ने सोमवार को बताया कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग का चुनाव रेलवे बोर्ड ने बड़ी तादाद में वैष्णो देवी मंदिर में दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए किया है ।

उच्च गति वाली इस ट्रेन से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा में लगने वाला समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटा रह जाएगा । वैष्णो देवी जाने के लिए अंतिम रेलवे स्टेशन कटरा है जहां जाने में अभी 12 घंटे का वक्त लगता है । पहली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 की शुरूआत दिल्ली वाराणसी मार्ग पर हुई थी ।

सूत्रों ने बताया कि यह ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलेगी जिसे पांच दिन तक के लिए बढ़ाया जा सकता है । उन्होंने बताया, ‘दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अभी सोमवार, गुरुवार और शनिवार को चलेगी । हालांकि, इसकी मांग को देखते हुए हम इसे दो और दिन बढ़ा सकते हैं ।’

यह ट्रेन दिल्ली से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे कटरा पहुंचेगी । वापसी में यह उसी दिन कटरा से 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी । अधिकतम 130 किलोमीटर की गति चलने वाली यह ट्रेन दिल्ली से चलने के बाद और कटरा पहुंचने से पहले अंबाला, लुधियाना और जम्मूतवी में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी ।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here