22 जिलों में भारी बारिश और भूस्खलन से अब तक 65 की मौत

0
9





काठमांडू. नेपाल में भूस्खलन और बाढ़ से अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है। 38 जख्मी हैं। गुरुवार शाम से लापता 33 लोगों की तलाश अभी भी जारीहै। न्यूज एजेंसी ने सोमवार को ये जानकारी दी। गृह मंत्रालय के मुताबिक, भारी बारिश के कारण 22 जिले बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में है।33,113 लोग प्रभावितहैं।

नेपाल पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रमेश थापा ने न्यूज एजेंसी को बताया कि देशभर में कुल 27,830 पुलिस कर्मचारी बचाव कार्य में लगे हुए हैं।प्रांत 1 की सरकार ने अपने परिजनको खो चुके परिवारों को 2-2 लाख रु. मुआवजा देने का फैसला किया है। निजी अस्पतालों में इलाज कराने वाले पीड़ितों को 50 हजार रु. दिए जाएंगे।प्रांत 1 के वित्तीय मामलों के मंत्री इंद्र बहादुर अंग्बो ने कहा कि हमने बाढ़ पीड़ितों के लिए तिरपाल, कपड़े और कंबल भेजे हैं। खाद्य सामग्री भी वितरित की जा रही है।

प्रांत 2 सरकार ने मृतकों के परिवारों को 3 लाख रु. देने का फैसला किया है। यहां के वित्तीय मामलेऔर योजना मंत्री बिजय यादव ने कहा कि हम यह पता लगाने में जुटे हैं कि कितने लोग पीड़ित हुए हैं।

पीड़ितों का होगा मुफ्त इलाज

प्रांत 3 सरकार ने बाढ़ और भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को प्रत्येक को एक लाख रु. देने का फैसला किया है। आपदा में घायल लोगों को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। प्रांत 3 के मुख्यमंत्री डोरमानी पौडेल के सचिव अनूप पौडेल ने कहा कि इलाज के लिए पीड़ितों को 25 हजार रु. दिए जाएंगे।वहीं, प्रांत 4 और 5,कर्णाली और सुदूरपश्चिम राज्यों अभी तक पीड़ितों के परिजनके लिए राहत राशि तय नहीं कर पाए हैं।

आज भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार तक बारिशहोने की संभावना है। गृह विभाग के सूत्र के मुताबिक, गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने सचिवों और सुरक्षा एजेंसियों को प्रभावित इलाकों में स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर राहत-बचाव कार्य तेज करने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Nepal Flood: At least 65 dead, 38 injured, 33 missing as heavy rainfalls Latest UPDATES


Nepal Flood: At least 65 dead, 38 injured, 33 missing as heavy rainfalls Latest UPDATES


Nepal Flood: At least 65 dead, 38 injured, 33 missing as heavy rainfalls Latest UPDATES



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here