मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया

0
5





इस्लामाबाद. पाकिस्तान पुलिस ने मुंबई हमले केमास्टरमाइंड हाफिज सईद को बुधवार को लाहौर से गिरफ्तार कर लिया। हाफिज को 2009 के एक मामले में गिरफ्तार किया गया। पाक मीडिया के मुताबिक,उसे न्यायिक हिरासत में भेजा गया। हाफिज लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था। इसी साल मार्च में पाक सरकार ने एंटी-टेररिज्म एक्ट-1997 के तहत हाफिज के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर भी प्रतिबंध लगाया था।

रॉयटर्स ने जमात-उद-दावा के प्रवक्ता के हवाले बताया कि सईद को काउंटर-टेररिज्म के अफसरों ने गिरफ्तार किया। किस मामले में गिरफ्तारी हुई, फिलहाल अभी साफ नहीं है। जानकारी के मुताबिक, सईद टेरर फंडिंग मामले में हिरासत में लिया गया। 3 जुलाई को हाफिज समेत जमात-उद-दावा के 13 नेताओं के खिलाफ एंटी-टेररिज्म एक्ट-1997 के तहत टेरर फंडिंग और मनी-लॉन्ड्रिंग जैसे करीब दो दर्जन मामले दर्ज किए गए थे।

अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद पाक ने कार्रवाई की थी
अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा और फलाह-ए-इंसानियत के खिलाफ जांच शुरू की थी। पंजाब पुलिस ने मार्च में बताया था कि सरकार ने जमात के 160 मदरसे, 32 स्कूल, दो कॉलेज, चार हॉस्पिटल, 178 एंबुलेंस और 153 डिस्पेंसरी को सीज किया था। पाक अधिकारियों ने बताया था कि जमात-उद-दावा के अंतर्गत 300 मदरसे, स्कूल, अस्पताल, एक पब्लिशिंग हाउस और एंबुलेंस सर्विस शामिल हैं।

अमेरिका ने सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया
रिपोर्ट के मुताबिक- सईद के संगठन जमात-उद-दावा को लश्कर-ए-तैयबा का मुख्य चेहरा माना जाता है। 2008 के मुंबई हमले का मास्टरमाइंड भी सईद ही है। अमेरिका ने सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया है। उस पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ईनाम भी रखा गया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


India Pakistan, Hafiz Saeed: Mumbai terror attack mastermind Hafiz Saeed arrested in Pakistan [UPDATES]



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here