अयोध्या: जज बीमार, आज नहीं होगी सुनवाई

0
5



नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद पर आज सुनवाई नहीं हुई। ऐसा पीठ के एक जज की तबीयत खराब होने की वजह से हुआ। 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ के एक जस्टिस एस. ए. बोबडे आज तबीयत खराब होने की वजह से कोर्ट नहीं आ पाए थे। इस वजह से आज की सुनवाई को टाल दिया गया। बता दें कि सुनवाई का आज आठवां दिन था। अबतक हुई सात दिनों की सुनवाई में रामलला विराजमान ने अपना पक्ष रखा है।

बता दें कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। इस संवैधानिक पीठ में जस्टिस एस. ए. बोबडे, जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस. ए. नजीर भी शामिल हैं। पूरा विवाद 2.77 एकड़ की जमीन को लेकर है। आज जस्टिस बोबडे की तबीयत बिगड़ने की वजह से चीफ जस्टिस द्वारा सुने जाने वाले अन्य केसों में तीन जजों की बैंच बैठी।

सातवें दिन कोर्ट में क्या हुआ
शुक्रवार को हुई सुनवाई में रामलला विराजमान के वकील सी. एस. वैद्यनाथन ने अपना पक्ष रखा था। उन्होंने कहा कि सिर्फ नमाज अदा करने से वह संपत्ति मुस्लिम पक्ष की नहीं हो जाती। फिर उन्होंने सड़का उदाहरण दिया और कहा कि नमाज सड़कों पर भी होती है इसका मतलब यह नहीं कि सड़क आपकी हो गई। इसपर सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा कि यह इस्लाम की सही व्याख्या नहीं है।

इसके बाद वैद्यनाथन ने कहा कि ASI की रिपोर्ट से साफ है की मस्जिद किसी खाली पड़ी ज़मीन या एग्रीकल्चर ज़मीन पर नही बनी, मस्जिद एक बहुत बड़े ढांचे के ऊपर बनी। फिर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि साबित करें कि वह बड़ा ढांचा मंदिर का धार्मिक इमारत ही है। इससे पहले की सभी
यहां क्लिक कर जानें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here