मोदी जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे, कश्मीर मुद्दे पर विचार साझा कर सकते हैं

0
21





पेरिस.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए रविवार को फ्रांस पहुंचे। यहां बियारेट्ज शहर में मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुलाकात होगी। दोनों नेताओं के बीच व्यापार समझौते के साथ ही कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है।

इससे पहले मोदी फ्रांस और यूएई के दौरे के बाद 24 अगस्त को बहरीन पहुंचे थे। वहां बहरीन के क्राउन प्रिंस सलमान बिन हमाद ने शनिवार को ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित किया। फ्रांस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने श्रीनाथ मंदिर के दर्शन किए। दोनों नेताओं के बीच भारत और बहरीन की दोस्ती, व्यापारिक संबंधों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को लेकर बातचीत हुई।

मोदी को यूएई में‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया गया

प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा पर हैं। अपनी यात्रा के पहले चरण में 22 अगस्त को वे फ्रांस पहुंचे थे। उसके बाद 23 अगस्त को देर रात वे यूएई पहुंचे। जहां उन्होंने अबु धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात की। मोदी को यूएई में सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया गया।

जी-7 में अमेजन की आग गंभीर मुद्दा

जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूके और अमेरिका शामिल है। समिट 26 अगस्त तक चलने वाली है। इस बार समिट में ब्राजील के अमेजन वर्षा वन में लगी आग भी मुख्य मुद्दा है। पर्यावरण कार्यकर्ता जलवायु परिवर्तन पर ठोस नीति बनाने की मांग कर रहे हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का कहना है कि इस मुद्दे पर समिट में बात होनी चाहिए।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


France: Prime Minister Narendra Modi attend the G-7 summit in Biarritz news updates



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here